सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नेट लिंक सॉफ्टवेयर कम्पनी के द्वारा अधूरा किया गया पाइप विस्तारीकरण का कार्य, अधिकारी और नेताओं को दे रहे चुनौती ग्राम पंचायत धरवारा का मामला

 नेट लिंक सॉफ्टवेयर कम्पनी के द्वारा अधूरा किया गया पाइप विस्तारीकरण का कार्य, अधिकारी और नेताओं को दे रहे चुनौती

ग्राम पंचायत धरवारा का मामला



ढीमरखेड़ा |  जनपद पंचायत ढीमरखेड़ा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत धरवारा में पानी की टंकी का कार्य अधूरा पड़ा हुआ हैं। जिससे ग्रामीणों को पानी की समस्या को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ता है। लिहाजा पानी की टंकी को लेकर ग्रामीणों ने अनेकों बार जिम्मेदारों का ध्यान आकर्षित कराया लेकिन जिम्मेदार कुंभकर्णीय निद्रा में सोएं हुए हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि ऊपर से नीचे तक भ्रष्टाचार चरम पर है जिसके कारण हमारी सुनवाई नहीं हो रही हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके इसके लिए केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन का विस्तार कर पानी टंकी का निर्माण कराए जा रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि कटनी जिले के विकासखंड ढीमरखेड़ा क्षेत्र में कार्य प्रारंभ किया गया। परंतु नल कनेक्शन विस्तार व पानी टंकी निर्माण कार्य ग्राम पंचायत धरवारा में अधूरा पड़ा हुआ हैं। ढीमरखेड़ा क्षेत्र में पानी की टंकी का गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य होने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। ऐसे में अधिकारियों का उदासीन रवैया के कारण न सिर्फ ठेकेदार के हौसले बुलंद है बल्कि मनमानी तरीके से निर्माण कार्य किया जा रहा है।इधर निर्माण कार्य शुरू कई दिन हो चुके है बावजूद आज तक संबंधित विभाग के न अधिकारी और न ही कोई कर्मचारी निर्माण कार्य स्थल का जायजा लिया। जिससे गुणवत्ता को दरकिनार कर निर्माण कार्य हो रहे है।गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य की शिकायत अब क्षेत्र के ग्रामीण प्रशासन से करने की तैयारी में हैं। विकासखंड ढीमरखेड़ा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से ठेकेदारी प्रथा से सभी ग्राम पंचायतों में नल जल का पाइप लाइन एवं पानी टंकी प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत आदिवासी सुदूर अंचल क्षेत्र के सभी घर तक पीने हेतु शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

*भूमिपूजन हुआ 7 अगस्त 2022 को कार्य पड़ा अधूरा*

जनपद पंचायत ढीमरखेड़ा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत धरवारा में विधायक बड़वारा विजयराघवेंद्र (बसंत) सिंह ने 7 अगस्त 2022 को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जलजीवन मिशन के तहत नल जल योजना जिसके तहत हर घर नल हर घर जल का नारा देते हुए कार्य को जल्द पूर्ण कर दिया जाएंगा ताकि ग्रामवासियों को जल्द पानी की समस्या से निजात मिलेगा लेकिन यहां ठेकेदार के हौसले बुलंद होने के कारण कार्य अधूरा पड़ा हुआ हैं। ग्रामवासी बेहद परेशान हैं अनेकों जगह शिकायत करने के बाद भी नल जल योजना का कार्य पूर्ण नहीं हो सका। जो कि निर्माण कार्य 1.75 करोड़ की लागत से पूर्ण होना था लेकिन निर्माण कार्य में ठेकेदार का ध्यान नहीं हैं।

*पाइप बने नमूना, ग्रामीण परेशान*

देखने के लिए पाइप ठेकेदार के द्वारा नमूना के रूप में रखा गया है ताकि ऐसा लगे कि बहुत जल्द कार्य हों जाएगा लेकिन कार्य लगता हैं अधूरा ही पड़ा रहेगा। अनेकों बार शिकायत के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। चंद पैसों के कारण जो अधिकारी - कर्मचारी अपना ईमान बेच रहे हैं। इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अगर कार्य नहीं करवाना था तो पाइप नमूना के लिए क्यूं रखे हैं, जो कि ठेकेदार की भूमिका पर प्रश्न चिन्ह खड़े करता है।

*गुणवत्ताहीन पानी टंकी प्लेटफार्म बनाए जा रहे*

ढीमरखेड़ा विकासखंड के अनेकों ग्राम पंचायत में गुणवत्ताहीन पानी टंकी प्लेटफार्म का ढलाई कार्य करवाया जा रहा है। इस प्रकार की स्थिती विकासखंड ढीमरखेड़ा के लगभग सभी ग्राम पंचायतों में है। ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नल जल के लिए लाखों रुपए खर्च किया जा रहा है परंतु ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण करने से बाज नहीं आ रहे है। ग्रामीणों के घरों तक नल लगाने के लिए पाइप लाइन विस्तार में गुणवत्ताहीन सामान का उपयोग किया जा रहा है तो वहीं पानी टंकी प्लेटफार्म ढलाई का कार्य काफी घटिया स्तर का कम सरिया डाल कर किया जा रहा है। वहीं ढलाई के लिए 4-1 की जगह 10-1 के सीमेंट कंक्रीट मसाला डाल कर प्लेटफार्म ढलाई का कार्य ठेकेदार द्वारा करवाया जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि निर्माण कार्य शुरू हुए कई दिन हो चुके है बावजूद इसके आज तक विभाग के अधिकारी और न ही कर्मचारी मौके पर पहुंच निर्माण कार्य का जायजा नहीं लिया। अधिकारियों के जायजा लेने नहीं आने पर ठेकेदार के हौसले बुलंद हो चुके और मनमानी तरीके से निर्माण कराया जा रहा है। गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य कराने से नाराज हुए क्षेत्र के ग्रामीण अब प्रशासन से शिकायत करने की तैयारी में है।

*गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य*

जल जीवन मिशन योजना के तहत अधिकांश गांवों में जो काम चल रहा है। ग्रामीणों ने कराए जा रहे निर्माण को न सिर्फ घटिया बताया बल्कि गुणवत्ताहीन कराने का आरोप लगाया है। पानी सप्लाई के लिए बन रहे पानी टंकी, नल कनेक्शन एवं पाईप के गुणवत्ता को लेकर गांव के लोग असंतुष्ट है।

*अधिकारी कर्मचारी ने नहीं लिया कार्य का जायजा*

विकासखंड ढीमरखेड़ा अंतर्गत लगभग सभी ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन विस्तार सहित प्लेटफार्म का ढलाई का कार्य ठेकेदार द्वारा करवाया जा रहा है। निर्माण कार्य शुरू होने के बावजूद आज तक संबंधित विभाग के जिम्मेदार अधिकारी और न ही कर्मचारी कार्यस्थल का जायजा लेना मुनासिब नहीं समझा। ऐसे में ठेकेदार किस तरह के मटेरियल का उपयोग कर रहा हैं, इसकी निगरानी करने जिम्मेदार नहीं आते जिसके कारण ठेकेदार के हौसले बुलंद नज़र आ रहे हैं।

टिप्पणियाँ

popular post

पुलिसवाले की बहन की शादी का कार्ड वायरल, शादी में जरूर आना की जगह लिख दी अनोखी अपील

 पुलिसवाले की बहन की शादी का कार्ड वायरल, शादी में जरूर आना की जगह लिख दी अनोखी अपील ढीमरखेड़ा |  लोकसभा चुनाव के बीच शादी-ब्याह का सीजन कुछ अलग ही रंग जमा रहा है। ऐसा ही एक अनोखा मामला एमपी के दमोह से सामने आया है, जहां एक शादी का कार्ड खूब चर्चा में है। एक तरफ जिला प्रशासन लगातार ग्रामीण इलाकों से लेकर दूर दराज पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों को मतदान पर्ची या फिर दीवारों पर स्लोगन लिखकर आम जनता में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए हर संभव प्रयास में जुटा है। वहीं, इससे प्रेरणा पाकर हटा थाने के आरक्षक मनीष सेन ने अपनी बहन की शादी के कार्ड में सभी से आग्रह किया है कि सभी लोग अपने मतदान का उपयोग अवश्य करें। मनीष की बहन आरती की शादी 23 अप्रैल को है और यहां मतदान 26 अप्रैल को है। आरक्षक मनीष की मानें तो यह उनकी बहन की सोच है, जो आज लोगों के लिए जागरूकता का सबब बनी हुई है। जहां-जहां कार्ड जा रहा है, संदेश पढ़ने के बाद लोग तारीफ कर रहे हैं। *लोग कर रहे सराहना* दरअसल, वोट डालने का मतलब सिर्फ बटन दबाना नहीं होता, बल्कि एक वोट से ही आप अपनी सरकार को चुनते हैं। जिस भी घर में आरती की शादी का निमंत्

घर रिश्तेदारों में बांट आया शादी का कार्ड, रिश्तेदार कार्ड पढ़ते ही हों गए बेहोश, जानिए क्या राज छुपा निमंत्रण पत्र में

 घर रिश्तेदारों में बांट आया शादी का कार्ड, रिश्तेदार कार्ड पढ़ते ही हों गए बेहोश, जानिए क्या राज छुपा निमंत्रण पत्र में मध्यप्रदेश ।   शादियों का सीजन चल रहा है। लोग लगन में काफी व्यस्त है। ऐसे में कभी - कभी शादियों से जुड़े मामले सामने आ जाते है जिन्हे देखने के बाद हर कोई दंग हो जाता है। भारत ही एक ऐसा देश है जहां ऐसे मजेबुल शादी के कार्ड वायरल होते है। लोग अपनी शादी को अनोखा बनाने के लिए कई तरह के छोटे बड़े कार्य करते रहते है। आज हम आपको ऐसी ही एक शादी से रूबरू कराने जा रहे है। यहां एक दोस्त ने अपने दोस्त को शादी में ना बुलाने की अपील लोगों से कर डाली और यह अपील सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगी। दरअसल, एक शादी के कार्ड में इनवाइट किया गया लेकिन एक नोट भी लिखा गया कि सौरभ को शादी में नहीं लाना है। अगर वो आ भी जाता है तो उसको भगा दिया जाएगा। *ऐसी निभाई दुश्मनी* सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस शादी के कार्ड में व्यक्ति ने दोस्तों को निमंत्रण भेजो सेवा में कई लोगों के नाम लिखे गए पर नीचे एक नोट छोड़ा गया जिसमें लिखा गया कि उसकी शादी में सौरभ का आना बिल्कुल मना है अगर वह शादी में कही

प्रधान आरक्षक 20,000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार ऐसे किए जाते हैं फर्जी मुकदमे

 प्रधान आरक्षक 20,000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार ऐसे किए जाते हैं फर्जी मुकदमे ढीमरखेड़ा |  दतिया- मध्यप्रदेश के दतिया जिले के दुरसडा थाने में पदस्थ एक प्रधान आरक्षक को ग्वालियर लोकायुक्त के द्वारा ₹20,000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गुरुवार को गिरफ्तार किया गया है प्रधान आरक्षक के द्वारा एक मुकदमे में धारा कम करने के लिए रिश्वत मांगी गई थी अगर रिश्वत नहीं दिया जाता तो वह सामने वाले व्यक्ति के ऊपर झूठी धाराएं लगा देता।  *धाराएं नहीं बढ़ाने के लिए मांगी थी रिश्वत* सूत्रों के मुताबिक ग्राम सुजैन निवासी पूरन पटवा के ऊपर जमीन के संबंध में धोखाधड़ी करने का मुकदमा दर्ज था इसके लिए प्रधान आरक्षक हरेंद्र पालिया ने ₹40,000 की रिश्वत मांगी थी जिसमें कि वह मारपीट की धारा नहीं लगाने की बात कर रहा था जब हरेंद्र पालिया रिश्वत की ₹20,000 ले रहा था तभी ग्वालियर लोकायुक्त पुलिस ने उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया उसके हाथ धुलवाए गए तो उसके हाथों का रंग भी बदल गया लोकायुक्त टीम मौके पर कार्रवाई कर रही है इस कार्यवाही से दतिया के छोटे पुलिसकर्मी  से लेकर वरीष्ठ अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया है। *पैसे लेकर क